Sunday, June 12, 2016

Distant cousin : माय अमेरिकन कजन

नई  भाषा सिखने के लिए फिल्मों से बेहतर माध्यम नहीं हो सकता। दो दशक पूर्व के माहौल और आज के समय में बहुत अंतर आगया है। तकनीक ने बहुत सी चीजे आसान कर दी है। नई  भाषा अगर अंग्रेजी है तो इंटरनेट उपयोग  करने वालो के लिए राह सरल है। आप अगर सही ढंग से सर्च करते है तो आपको किसी अंग्रेजी सिखाने वाले  प्रोफेशनल इंस्टिट्यूट से ज्यादा मटेरियल मुफ्त में मिल सकता है। दूसरा , youtube पर मौजूद लाखों फिल्मों से अपनी पसंद की फिल्में देखकर भी आप अपने pronunciation को बेहतर बना सकते है। इतना ही नहीं language learning के हजारो वीडियो में से अपनी पसंद के टीचर के वीडियो को subscribe कर भी आप अपनी vocabulary बड़ा सकते है।
नई लर्निंग टेक्नीक को जब मेने google किया तो पाया कि वहां इतने पेज मौजूद जिन्हे इस जन्म में तो नहीं पढ़ा जा सकता है। फिर भी  कुछ  तरीको  ने मुझे काफी प्रभावित किया। अपने ब्लॉग पर उनमे से एक को शेयर कर रहा हु। 
इस मेथड में छात्रों को इंग्लिश फिल्मों के डायलाग सुनाये जाते हैऔर उन्हें दोहराने को कहा जाता है । यह तरकीब आमतौर पर एशियाई और अफ्रीकन देशों में ज्यादा लोकप्रिय है। उन्हें यह भी  बताया जाता कि इस डायलाग को अपने देश में किस परिस्तिथि में बोलना है। चुनिंदा डायलाग की बानगी पेश है। 
  1. Houston we have a problem.          (Movie - Apollo 13) लोग जब  किसी मुश्किल में होते है और मदद चाहते है तो यह वाक्य बोला जाता है। 
  2. I'll be back  (Movie - Terminator )   कही जा कर वापस आने के लिए बोल जाता है। फिल्म के नायक अर्नाल्ड श्वाजनेगर की तरह हस्की टोन में बोल कर देखिये। मजा आएगा। 
  3. I've got the feeling we're not in Kansas any more...( The wizard of oz ) यह डायलाग आमतौर पर लोग तब बोलते है जब वे अपने आप को किसी विपरीत परिस्थिति में पाते है। 
  4. '' Bond , James bond '' इस नायक को कौन नहीं जानता। परिचय देने का इससे बेहतर तरीका नहीं है। आपको पहले अपना Surname बोलना है उसके बाद एक पॉज लेकर नाम बोलना है। ट्राय करके देखिये , आप मुस्कुराए बगैर नहीं रह सकेंगे। 
  5. Wax on , Wax off ( Movie - Karate kid ) किसी काम को कैसे करना है बताने के लिए बोला  जाता है.
  6.  I'm gonna make him an offer he can't refuse ( The Godfather )  मर्लिन ब्रांडों ने जब यह डॉयलॉग बोला था तब सिनेमा हाल में बैठे दर्शक सहम गए थे। आप इस डायलाग को मजाक में किसी को धमकाने के लिए उपयोग कर सकते हो। 
  7. I think this is the beginning of a beautiful friendship . ( Casablanca ) यधपि यह एक रोमांटिक फिल्म थी परन्तु किसी के भी साथ नई शुरुआत करते वक्त यह लाइन बखूबी बोली जा सकती है। 
  8. You can't handle the truth ........ (A few Good man ) कोई कड़वी या खरी बात कहने के लिए बोला जाता है। 
  9. My Mama always said ' life was like a box of Chocolates . You never know what you gonna get ' .......... ( Forrest Gump ) जिंदगी की अनिश्चितता समझाने के लिए यह डायलाग बोला जाता है। 
       10  I am as mad as hell , and I am not gonna take this anymore ...( Network ) आपको सरकार या समाज से कोई परेशानी है और आप झुंझला रहे  है तो तेज आवाज में यह लाइन बोल सकते है। 
                                                                                                                                                                                 
 तो दोस्तों कोशिश कीजिये इस तरीके से इंग्लिश सिखने की। संभव है  आपका डबल फायदा हो जाए।  आप इंग्लिश भी सीख जायेगे और अच्छी फिल्में देखने का टेस्ट भी डेवेलप हो सकता है। 

         इस ब्लॉग पर अपनी राय अवश्य देवे।
       



3 comments:

  1. Sudershan Sharma आपके ब्लॉग हमेशा सृष्टि के एक अनछुए पहलु को स्पर्श करते है नयी नयी जानकारी आप इतनी सरलता से प्रस्तुत करते है की वह आसानी से हृदयंगम हो जाती है आपकी लेखनी को प्रणाम।इसी प्रकार आपके उत्कृष्ट विचारो का लाभ अनवरत मिलता रहे इसी शुभकामना के साथ

    ReplyDelete

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...