Tuesday, March 22, 2011

साथी हाथ बढाना .

सोशल नेटवर्किंग साईट कितनी गहराई तक आम जन को प्रभावित कर रही है , इसका सर्वोत्तम उदाहरण है प्रयोगधर्मी फिल्मकार ओनिर की 22 अप्रेल को रीलिज होने वाली फिल्म आई एम् . ओनिर मूलतः भूटान के रहने वाले है . 26 \11 के आतंकवादी हमले के ठीक एक दिन बाद उनकी फिल्म सॉरी भाई देश के अचानक बदले हालत के चलते बॉक्स ऑफिस पर पानी भी नहीं मांग सकी थी . इस फिल्म की नाकामयाबी ने ओनिर को एकदम घर बेठा दिया था . फिल्म नगरी में एक जुमला हमेशा चर्चा में रहता है '' शुक्रवार का दिन नया सूरज उगता है और कोई सितारा अस्त हो जाता है '' विदित हो कि माया नगरी में सारी नयी फिल्मे शुक्रवार को ही रिलीज होती है . वेसे इस रिवाज को तोड़ने का बीड़ा घोर अन्धविश्वासी एकता कपूर ने उठाया है . एक समय'' क'' नाम से अपनी टीवी सोप और फिल्मे शुरू करने वाली एकता अपनी नयी फिल्मे गुरुवार को रिलीज करने जारही है . बहरहाल !
बात चल रही थी ओनिर की...बर्बादी के छोर पर खड़े ओनिर को किसी दोस्त ने सुझाया कि इस तरह सर पर हाथ रख कर मातम मनाने के बजाये कुछ नया किया जाए . और मंथन के बाद जो विचार सामने आया वह आई एम् है . ओनीर ने फेसबुक के माध्यम से अपने दोस्तों से पैसा एकत्र किया . उन्होंने सभी दोस्तों से आग्रह किया था कि वे एक हजार या उससे ज्यादा की राशि देकर फिल्म का हिस्सा बने . कुछ दोस्तों ने अपनी कार भेज दी, कुछ ने फिल्म की यूनिट के भोजन की व्यवस्था की . इस तरह देश के छयालिस शहरो से सेकड़ो लोगो ने फिल्म के लिए तीन करोड़ रूपये जुटाए . इतना ही नहीं, फिल्म के सभी एक्टर - संजय सूरी , मनीषा कोइराला , राहुल बोस , अभिनव कश्यप , जूही चावला आदि ने मुफ्त में काम किया है .
फिल्म का हश्र चाहे जो पर ओनिर की जीवटता , दोस्तों का सहयोग और फेसबुक की भूमिका हमेशा मिसाल बनी रहेगी .
लगे हाथ - फ़िल्मी दुनिया में बिता हफ्ता कही ख़ुशी कही गम वाला रहा . नविन निशचल, और बोब क्रिस्टो का अवसान हो गया . दूसरी तरफ बच्चन परिवार ने इनकम टेक्स के रूप में 37 .55 करोड़ रूपये जमा किये . 'धोबी घाट' को मिली सफलता के चलते आमिर खान ने किरण राव को BMW सिरीज की कार उपहार में दी .

13 comments:

  1. अच्छी जानकारी लिए आपका यह ब्लॉग बहुत अच्छा है. बधाई

    ReplyDelete
  2. behtar blog aur behtar zaankari.
    thnx

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छा लगा आपके ब्लॉग पर आकर! बढ़िया जानकारी प्राप्त हुई! उम्दा पोस्ट!

    ReplyDelete
  4. आपके ब्लॉग पर पहली बार आया, बहुत अच्छा लगा. कृपया इसका यही स्तर बनाए रखें.
    धन्यवाद...

    ReplyDelete
  5. KEEP IT CONTINOUE ,AND MAINTAIN THE STANDARD AS WITH THE FILMI BLOGS THE DECREACEMENT OF STANDARD IS THE BIG PROBLEM

    ReplyDelete
  6. bahut sundar rajneesh ji achhi jaankaari yukt post hai aap ki
    bahut sundar
    bahut bahut shubhkaamna

    ReplyDelete
  7. शब्द पुष्टिकरण हटा दें तो टिप्पणी करने में आसानी होगी ..धन्यवाद
    वर्ड वेरिफिकेशन हटाने के लिए
    डैशबोर्ड > सेटिंग्स > कमेंट्स > वर्ड वेरिफिकेशन को नो NO करें ..सेव करें ..बस हो गया

    ReplyDelete
  8. bahut khoob achchhi jaankari ke sath sundar blog ..... shubhkamnayo sahit

    ReplyDelete
  9. Rjneesh ji aapke blog ka parichay maine ''ye blog achchha laga ''par diya hai .aap ''http://yeblogachchhalaga.blogspot.com ''par aaye aur hame apne vicharon se avgat karayen .aabhar .

    ReplyDelete

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...