Friday, July 25, 2014

LOST airliner

सिडनी ऑस्ट्रेलिया से oceanic Airline की फ्लाइट 815 लोस ऐंजलस के लिए उड़ान भरती  है . इस विमान में 324 यात्री सवार है। दक्षिण प्रशांत सागर के ऊपर उड़ते हुए विमान में कोई तकनीकी खराबी आई और  वह दो टुकड़ो में एक द्वीप पर क्रैश हो गया। एक टुकड़ा जिसमे 254 यात्री सवार थे प्रशांत महासागर में विलीन हो गया , दूसरे टुकड़े के सवार 70 लोग भाग्यशाली थे जो किनारे पर गिरे और समुद्र में डूबने से बच गए।

                    इन survivor को जीवन तो मिला परन्तु शेष दुनिया से उनका कोई संपर्क नहीं बचा। उनके सामने एक विशाल रहस्य्मयी द्वीप मौजूद था। यह एक ऐसी जगह थी जहाँ से न तो विमान गुजरते है न ही जहाज। जब तब एक रहस्य्मयी धुँआ ( smoke ) और एक सफ़ेद अरबी घोडा नजर आ जाता है। हर कदम पर एक नया रहस्य survivors के सामने आता है। एक लॉटरी विजेता , एक सर्जन , एक अपराधी , डांस टीचर , कस्ट्रक्शन वर्कर , और भी इसी तरह के पात्रो से सजा अमरीकी टेलीविजन धारावाहिक '' लॉस्ट ''lost अपनी शुरुआत 2004 से लेकर 2010 तक 6 सीजन में अपना जादू बिखेरते हुए दुनिया के  'टॉप टेन ' सीरियल्स मेंशामिल हो गया। पात्रो के चरित्र चित्रण में ' फ़्लैश इन ' तकनीक का प्रयोग इस धारावाहिक में इतनी बार किया गया कि यह ट्रिक विधा बन गई। अधिकांश पात्र  इस तकनीक की वजह से किंवदंती बन गए।
                                   इस धारावाहिक में भारतीय मूल के अभिनेता नवीन  एंड्रू ने भी समस्त सीजन में अपनी छाप छोड़ी थी।  नवीन ब्रिटिश नागरिक है और धारावाहिक में उनका  किरदार इराकी सैनिक का था जो अपने  कड़वे अतीत से छुटकारा पाने के लिए अमेरीका का रुख करता है।
                          इसी साल जब 8 मार्च को मलेशियाई विमान लापता हुआ तो lost का कथानक याद आगया। निश्चित तौर पर हम इस विमान हादसे को lost धारावाहिक से जोड़ कर नहीं देख सकते। सिर्फ कामना कर सकते है की काश वे लोग भी सुरक्षित हों और   oceanic 815 के यात्रियों की तरह दुनिया से संपर्क नहीं कर पा रहे हों . दुनिया की सबसे लम्बी और महंगी खोज की असफलता ने उम्मीद की एक किरण को जलाए रखा है।
इस  सीरियल को देखने के लिए www.watchseries.it/series/lost
पर log in किया जा सकता है।
photo courtsey:: google image
                      

No comments:

Post a Comment

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...