Friday, August 1, 2014

Amitabh in flop show..

अमिताभ बच्चन आज उस मुकाम पर आ पहुंचे है जहां एक दो असफलता और फ्लॉप का उनकी लोकप्रियता पर कोई असर नहीं होता। विगत वर्षों में उन्होंने सफलता के जितने प्रतिमान स्थापित किये है , वे मैनेजमेंट के छात्रों के लिए समर प्रोजेक्ट का काम कर सकते है।
 पिछले दिनों सोनी टेलीविजन पर बिग बी का बहुप्रतिक्षित धारावाहिक ' युद्ध ' आरम्भ हुआ। इस धारावाहिक के बारे में काफी समय से यह हवा बनाई जा रही थी कि'   24 ' (अनिल कपूर का निर्देशित और अभिनीत सीरियल ) के बाद यह धारावाहिक भी छोटे परदे की सास- बहु वाली छवि को बदल कर रख देगा। एक बात जो और इस मेगा सीरियल के बारे में सुनाई दे रही थी वह यह कि 2008 में अमेरिका में आरम्भ होकर 2013 तक पांच सीजन में चलने वाले सफलतम  क्राइम थ्रिलर ' ब्रेकिंग बेड ' के कथानक पर आधारित है। यह सारी  बाते आम दर्शकों और मेरे जैसे अमिताभ प्रेमियों को रात 10 : 30 बजे टेलीविजन पर तो खेंच लाई परन्तु रोककर न रख सकी।
इस धारावाहिक के इन्तजार में मेरे जैसे कई ' थ्रिलर ' पसंद दर्शकों ने इंटरनेट पर Breaking Bad के कई एपिसोड देख लिए थे। उत्सुकता महज इस बात की थी कि जिस तरह से  '24 ' के कथानक के साथ अनिल कपूर ने न्याय किया था वैसा अमिताभ Breaking Bad के साथ कर पाते है या नहीं ? परन्तु यह आशंका निर्मूल साबित हुई। सिवाय नायक को एक जान लेवा बीमारी के दोनों कथानक में कोई साम्य नहीं है। Breaking Bad का नायक जहां अपने lung cancer को अपने जीने का मकसद बना लेता है वहीँ युद्ध हमेशा confuse नजर आता है। एक बड़ा बिल्डर अपने साम्राज्य को बचाते हुए जिस तरह से भले आदमी का  लबादा ओढ़े रखता है वह अमिताभ की पुरानी ' ब्लॉक बस्टर - त्रिशूल  के ठीक उलट है। अमिताभ जिस तरह से मदर टेरेसा की तरह व्यवहार करते है वह भी गले नहीं उतरता।
                                  जिस तरह से  'युद्ध ' के कथानक को बिखेरा गया है और जिस तरह थका थका कथानक चलाया जा रहा है उससे तो इसके भी पांच सीजन की संभावना बनती है। परन्तु फिलहाल 20 एपिसोड दर्शकों को बाँध पाते है या नहीं ? यह देखना दिलचस्प होगा।


photo courtsey : google image

No comments:

Post a Comment

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...