Sunday, April 8, 2018

गुनाहों का दरवेश : सलमान खान

इतिहास  में शायद पहली बार अजीब इतेफाक हो रहा है। एक हिरन की मौत पर शेर को सजा मिली है। टाइगर जिन्दा है  की मुनादी से डरे सहमे हिरणो ने अदालत के फैसले से रहत की सांस ली होगी। वे इस बात पर भी उत्साहित होंगे कि देर आये दुरुस्त आये फैसले ने उन सलमानों के होंसले भी पस्त कर दिए होंगे  जो अपने रसूख के बल पर हर सलाखों को फांदने का होंसला रखते है। सलमान खान को अदालत ने पांच साल की सजा सुनाई परन्तु इस मुकाम पर पहुँचने में न्याय को दो दशक लग गये। इन बीस सालों में सलमान लगातार एक साथ दो विपरीत मानसिकता में जीए होंगे। स्टारडम का रुतबा और दिन रात सर पर लटकती फैसले की तलवार।  जैसा फ्योदोर दोस्तोवस्की ने अपनी पुस्तक ' क्राइम एंड पनिशमेंट ' में स्थापित किया है कि सजा से ज्यादा सजा का डर भयानक होता है। इन बीस सालों में सलमान ने क्या नहीं भुगता होगा  - एक अदालत से दूसरी अदालत , वकीलों की फौज , गवाहों की मनुहार , न चाहते हुए भी अपने स्वाभिमान को निचले लेवल पर ले जाना , अनगिनत समझौते वह भी दूसरों की शर्तों पर ,  एक तरफ ग्लैमर की चकाचौंध दूसरी तरफ सजा का खौफ।  चतुर से चतुर अपराधी भी जानता है कि एक दिन उसे कानून के सामने सर झुकाये खड़े होना है।  फिर सलमान तो महज एक बिगड़ैल बच्चे से ज्यादा नहीं थे। मासूमियत और उदंडता उनके स्वाभाव में रही है। हमें सलमान से सहानुभूति हो सकती थी अगर यह उनका इकलौता हादसा होता परन्तु हमें उनसे ईर्ष्या हो रही है।  जिस तरह वह एक के बाद एक अपराध में फंसते गये और बच निकलते रहे उससे पूरी कानूनी प्रक्रिया बहस  बन गई। 
अपनी पहली गलती पर उन्हें समझाइश दी गई होती तो शायद उन्हें यह दिन नहीं देखना पड़ता। तब शायद उम्र का दौर या छलांग भरता स्टारडम का अहं था जो  उनके विवेक को पर हावी हुआ होगा और बीइंग ह्यूमन का मास्क उन्हें कही तसल्ली दे रहा होगा कि घबराने की बात नहीं है। ऐसा भी नहीं है कि उन्हें कोई सहारा नहीं मिला होगा। अभिनय में असफल और लेखन में सफल अपने पिता से मीलों आगे निकले सलमान किस्मत वाले थे जिन्हे अपनी पहली ही फिल्म ' मेने प्यार किया ' से पहचान मिल गई थी। उनकी हर हिमाकत पर उनका परिवार उनके साथ खड़ा नजर आया है। उनके जीवन में आने वाली समस्त महिलाये भी उनके खिलंदड़ स्वाभाव की वजह से उनसे दूर हो गई। रिश्तो का खालीपन उनकी अपनी पसंद थी। वे क्योंकर किसी के हमसफ़र नहीं बने यह उनका अपना निर्णय था।  भीड़ में रहते हुए बंजारा बन जाना उन्होंने ही स्वीकारा था। 
न्याय की लम्बी प्रक्रिया किसी के लिए राहत हो सकती है और किसी के लिए प्रताड़ना। अगर सलमान न्याय को खरीद सकते तो शायद बीस बरस  पहले ही मुक्त हो गए होते। या वे अपना गुनाह कबुल कर लेते तो शायद अब बेफिक्र होकर जी रहे होते।मानसिक यंत्रणा के बीस बरस उनकी सजा से कही ज्यादा है।  लेकिन नहीं !  वे अपनी नियति को भोगे बगैर मुक्त नहीं होने वाले थे। शायद सलमान आज सोंच रहे होंगे कि ' हम साथ साथ है ' कहने वाले उस दिन उन्हें काले हिरन को निशाना बनाने से पहले ही रोक दिए होते या शिकार का थ्रिल उन्हें नहीं उकसाता या गाँव वालों ने उनकी बन्दुक से निकली गोली की आवाज नहीं सुनी होती तो आज दृश्य कुछ और ही होता। बीस साल तक एक हिरन की तरह अपने मुक़दमे के लिए  दौड़ते हुए सलमान को एकाध बार तो ख़याल आया होगा कि आखिर उस हिरन को मार कर हासिल क्या हुआ ? 
किसी फिल्म के किरदार की तरह लोग सलमान में वो सब देखना चाहते हो जो उनकी स्क्रीन इमेज है । परंतु यह जान लेना भी जरूरी वह एक सामान्य इंसान की तरह ही  है ।

No comments:

Post a Comment

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...