Saturday, June 4, 2016

The man who shoot Barack Obama :बराक ओबामा को शूट करने वाला

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल समाप्त होने को है और नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लम्बी प्रक्रिया ( प्राइमरी ) जारी है। भारत की तरह दोनों प्रमुख पार्टी के प्रत्याशी एक दूसरे को शिकस्त देने एक दूसरे पर आरोप -प्रत्यारोप की बौछार  कर रहे है। इस बात की पूरी सम्भावना है कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार श्रीमती हिलेरी क्लिंटन नवंबर में इस सर्वोच्च पद पर आसीन हो जायेंगी। कई लोगों को लगेगा कि में इस फिल्म के ब्लॉग में पॉलिटिक्स की बात क्यों कर रहा हु। फिल्म की ही तरह फोटोग्राफी भी अभिव्यक्ति का एक महत्त्व पूर्ण माध्यम है। राजनीति की तरह फोटोग्राफी भी अमेरिकी राष्ट्रपति से गहरे जुडी है।  यहां में कुछ ऐसी दिलचस्प जानकारी शेयर कर रहा हु जो अधिसंख्य लोगों को मालुम नहीं है।
अमेरिकी सरकार अपने राष्ट्रपति को ऐसी कई सुविधाए उपलब्ध कराती  है जिसकी आम लोग कल्पना भी नहीं कर सकते। उन्हें तमाम सुख सुविधा और सुरक्षा के अलावा एक पूर्णकालिक फोटोग्राफर ( official photographer of white house ) भी दिया जाता है। यूँ तो हरेक अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया भर के मीडिया के आकर्षण का केंद्र होता है और उसकी हर  शारीरिक हरकत कैमरे में कैद होती है। परन्तु वाइट हाउस में हर किसी को प्रवेश नहीं मिलता। यहां सिर्फ उनका अधिकृत फोटोग्राफर ही फोटो ले सकता है।
 यह अकेला ऐसा व्यक्ति होता है जो सीक्रेट सर्विस के बनाये दायरे को भी आसानी से पार कर सकता है। इसे  राष्ट्रपति के साथ साये की तरह चलना होता है। राष्ट्रपति के बैडरूम के अलावा यह शख्स उनके  साथ कही भी बे-रोक टोक जा सकता है। यहां तक की ओवल ऑफिस भी  जहां राष्ट्रपति के स्टाफ के आलावा चुनिंदा लोग ही जा सकते है।
इस समय बराक ओबामा के साथ pete souza है।  pete souza एक फ्रीलान्स फोटोग्राफर है और life magzine के अतिरिक्त national geographic के लिये भी काम कर चुके है। राष्ट्रपति के फोटोग्राफर होने के बावजूद वे ऑहियो (ohio ) यूनिवर्सिटी में assistant professor के रूप में photo journalism पढ़ाते है। pete एक हफ्ते में  राष्ट्रपति के तकरीबन 20000 फोटो लेते है। इनमे से 50 फोटो white house के गलियारों में  महत्वपूर्ण जगहों पर लगाए जाते है व शेष फोटो राष्ट्रीय अभिलेखागार ( national archives) में राष्ट्रीय सम्पति की तरह सहेज दिए जाते है ।  pete के फोटो कलेक्शन को देखने के लिए white house की साइट पर लॉग  इन  किया जा सकता है। pete souzo के बारे में और अधिक जानने के लिए petesouza.com पर भी  जा सकते है। 

2 comments:

  1. शशांक दुबेJune 4, 2016 at 10:49 PM

    बहुत ही उपयोगी और रोचक जानकारी। हार्दिक बधाई

    ReplyDelete

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...