Tuesday, May 17, 2016

Castaway (2000 ) : रुक जाना नहीं तू कही हार के !!

आपके सर पर छत है , सोने के लिए मनपसंद  बिस्तर है , कोई है जो आपको प्यार करता है , आपके पास करने को इतना काम है कि वक्त कम पड़ता है , आपके भोजन का समय निश्चित है – कल्पना किजिये यह सब आपसे छीन लिया जाए तो आप जी सकेगे ? यहाँ निर्देशक रोबर्ट ज़ेमेकिक (Robert Zemeckis) हमें एक किरदार से मिलाते है चक नोलैंड (tom hank) फ़ेडेक्स में काम करता है और उसकी दिनचर्या घडी कि सुइयों से बंधी हुई है . निजी जिन्दगी से भी ज्यादा तवज्जो वह अपने काम को देता है यही वजह है कि क्रिसमस की डिनर पार्टी में अपनी सुन्दर मंगेतर केली  (Helen Hunt) से यह कहते हुए बिदा लेकर निकलता है कि शीघ्र लोटकर आऊंगा . उसका यह शीघ्र चार साल लम्बा होता है .

फ़ेडेक्स के छोटे से विमान में समुद्र पर से उड़ते हुए चालक अपना नियंत्रण खो बेठता है और विमान समुद्र में समा जाता है . अकेला बचा चक किसी तरह किनारे लगता है . जीवित बचने की उसकी ख़ुशी तब काफूर होती जब उसे पता चलता है कि वह इस द्वीप पर इकलोता प्राणी है और यह द्वीप पूरी दुनिया से कटा हुआ है . कामकाजी चक के सामने अब सबसे बड़ा काम है इस निर्जन द्वीप पर अपने लिए भोजन पानी और छत तलाशना . उसका काम के प्रति समर्पण यहाँ उसकी मदद करता है . उसके जीवन से भागदौड ख़त्म हो चुकी है और उसकी जगह शांति पसर चुकी है .
क्या आप कल्पना कर सकते है कि चार वर्षों तक आपसे कोई बात करने वाला न हो तो आप केसे जियेंगे ? निश्चित रूप से आप पागल हो जायेंगे . बातचीत सामाजिक  स्वीकार्यता की जरुरत को पूरा करती है . चक को अपना साथी मिलता है ‘ विल्सन ‘ . विल्सन एक वॉलीबॉल है जो चक के साथ समुद्र में बहकर किनारे लगा था . चक विल्सन से बात करते हुए दिन बिताता है . castaway साइलेंट फिल्मों के दौर के बाद  पहली हॉलीवुड फिल्म है जिसमे आधे घंटे तक कोई संवाद नहीं है . संवाद कि जगह गहरी ख़ामोशी लिए हल्का संगीत है . यह संगीत एलन सिल्वेस्ती ने तैयार किया था . चक कि बेबसी और उसकी उम्मीदों को व्यक्त करता साउंडट्रैक दर्शक को भयंकर परन्तु  सुंदर समुद्र और द्वीप की नीरवता का अहसास करा देता है.

कुछ समय के बाद चक के बदन पर कपड़ों के नाम पर एक टुकड़ा भर बचता है परन्तु अपनी दुनिया में वापस लोटने की जीजिविषा उसे कई नाकाम कोशिशों के बावजूद पस्त नहीं कर पाती .जिन्दा रहने के लिए वह आग जलाता और हाथ के बने भाले से मछलियाँ पकड़ता है .  
फिल्म सिर्फ चक की कहानी नहीं कहती वरन प्रतीकात्मक रूप से जीवन दर्शन समझाती चली जाती है . आखिरकार चक लकड़ी के गट्ठों से नाव बनाने में सफल होता है और सिर्फ अपनी उम्मीद और केली की यादों के सहारे द्वीप से निकल जाता है . कई दिनों तक चलने के बावजूद उसे किनारा नहीं मिलता और  तूफ़ान में उसका मित्र विल्सन भी समुद्र में बह जाता है . विल्सन की जुदाई के वक्त चक का आर्तनाद कठोर दर्शक को भी पिघाल  देता है . अंततः चक को मदद मिलती है और उसे बचा लिया जाता है .
 अपनी दुनिया में पहुँच कर चक पाता है कि वह पूरी तरह बदल गई है . उसकी कंपनी अब नए तरीकों से काम करने लगी है . केली ने दो साल तक उसका इन्तजार किया और फिर शादी कर ली . चक को लगता है कि वह एक द्वीप से निकल कर दुसरे द्वीप पर आगया है .

फिल्म का अंत बहुत ही प्रतीकात्मक और आशावादी है . जिन्दगी की तमाम रुकावटों के बावजूद उसका चलते रहना जरुरी है . इसी में मनुष्य कि सार्थकता है . CASTAWAY ऐसी फिल्म है जो ख़त्म होने के बाद भी दर्शक के मन में चलती रहती है .
       


2 comments:

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...