Thursday, November 17, 2011

जेम्स तुम्हे एक बार फिर दुनिया को बचाना है !


अगले बरस शायद इन्ही दिनों में जेम्स बोंड की नयी फिल्म '' स्काईफाल '' धूम मचा रही होगी. फिल्म का पहला शोट लन्दन  में सात नवम्बर को लिया गया है .सन 2012 में जेम्स बोंड की फिल्मे पचासवी वर्षगाँठ मना रही है  . डेनियल क्रैग अभिनीत यह फिल्म 007 सीरिज  की 23 वी फिल्म होगी . उल्लेखनीय है कि इस फिल्म में भारतीय रेलवे को ध्यान में रखकर कुछ द्रश्य लिखे गए है . संभव है जेम्स 'कोंकण रेलवे' या ''पेलेस ऑन व्हील '' पर अपने हेरत अंगेज स्टंट करते नजर आये . फिल्म की स्क्रिप्ट का  कई दिनों तक अध्यन  करने के बाद रेलवे मंत्रालय ने कुछ शर्तों के साथ ओस्कार विजेता निर्देशक सेम मेंडिस को भारत में शूटिंग करने की इजाजत दे दी है . शर्ते सिर्फ इतनी सी है कि दरवाजे पर लटकते हुए या छत पर सवारी करते यात्रियों के द्रश्य फिल्म में नजर नहीं आने चाहिए .
इयान  फ्लेमिंग की लिखी कहानियो पर आधारित जेम्स बोंड फिल्मों की शुरुआत 1962 में शॉन कोनरी अभिनीत फिल्म '' डॉक्टर नो '' से हुई थी . शॉन कोनरी ने किताब के पन्नो से आगे जाकर इस चरित्र  में ऐसी जान फूंकी  कि आज तक जेम्स का किरदार अपनी पहचान और साख बनाये हुए है . 


समय के साथ फ्लेमिंग की कहानियों में थोड़े बहुत परिवर्तन भी किये गए है . और हर नयी फिल्म का बजट पहले से ज्यादा रखा गया है . डेनियल  क्रैग की इस श्रंखला की पहली फिल्म ''केसिनो रोयल'' की नायिका एवा ग्रीन  को फिल्म के क्लाइमेक्स  में ही मार दिया गया था जबकि मूल कहानी में वह जीवित रहती है . इसी तरह' एम् ' के किरदार को नयी फिल्म में केंद्र में रखा गया है . जबकि मूल कहानियों में उनका किरदार महज जेम्स की खुर्राट बॉस का ही रहता है .
उनतीस बरस पहले(1982 ) रोजेर मूर अभिनीत ओक्टोप्पुसी की शूटिंग उदयपुर के लेक पेलेस में हुई थी , जिसमे कबीर बेदी के साथ टेनिस सितारे विजय अमृतराज भी छोटी भूमिकाओ में नजर आये थे .

1 comment:

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...