Tuesday, December 6, 2016

Amazing Facts about Jaylalitha जयललिता : हम उनके बारे में कुछ नहीं जानते !

पूर्व फिल्म स्टार और सफल मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता के बारे में बहुत सारी बाते ऐसी है जो कम ही  लोग जानते है। इस ब्लॉग के जरिये में उनके सफल  फ़िल्मी सफर की बात करूँगा। 

  1.   जयललिता के पिता का निधन हुआ उस समय वे महज 2 वर्ष की थी। उनकी माँ ने उन्हें बड़ा किया।  वे पढ़ने में कुशाग्र थी और वकील बनना चाहती थी। 
  2. जयललिता ने शास्त्रीय संगीत और नृत्य में बराबर से प्रवीणता हासिल की है।  वे भरतनाट्यम , मोहिनीअट्टम , मणिपुरी एवं कत्थक में कुशल थी। बारह वर्ष की उम्र में लिजेंडरी फिल्म स्टार ' शिवाजी गणेशन ' ने उनका नृत्य देखकर उन्हें भविष्य की सुपर स्टार बताया था। 
  3. उनकी मौसी एयरहोस्टेस थी। वे पार्ट  टाइम नाटको और फिल्मों में छोटे रोले किया करती थी। एक बार एक नाटक में जयललिता को भी छोटा सा रोल दिया गया जिसके कारण  तमिल फिल्मो के दरवाजे उनके लिए खुले। 
  4. जयललिता ने 1961 से लेकर 1980 तक 140 फिल्मों में अभिनय किया। उनका सक्सेस रेट जबरदस्त था ( 140 फिल्मो में से 125 फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी )
  5. 1965 से 1973 के आठ सालों में एम् जी रामचंद्रन ( MGR )के साथ उन्होंने 28 फिल्मे की जो सभी सफल रही थी। 
  6. 1966 में उनकी 11 तमिल फिल्मे सफल रही। 
  7. जयललिता ने नायिका के रूप में एक मात्र हिंदी फिल्म ' इज़्ज़त ' धर्मेंद्र के साथ की  (1968 ) . बाल कलाकार के रूप में उन्होंने 1962 में हिंदी फिल्म ' मनमौजी ' बेबी नाज़ के साथ की थी। 
  8. पोस गार्डन के जिस बंगले  इस समय रह रही थी उसे उन्होंने अपनी एक्टिंग की कमाई से 1967 में 1.32 लाख में ख़रीदा था। 
  9. 19 साल के फ़िल्मी सफर में उन्होंने 28 अवार्ड जीते जिसमे तमिल फिल्म के लिए फ़िल्मफ़ेअर  बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड भी शामिल है। 
  10. शिवाजी गणेशन के साथ उनकी पहली फिल्म भारत की और से ' ऑस्कर ' के  फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी में शामिल होने वाली  पहली तमिल फिल्म थी। 
  11. उन्होंने तमिल , तेलुगु , और कन्नड़ तीनो भाषाओ की फिल्मो  में अभिनय किया। 
  12. तेलुगु सिनेमा के सुपर स्टार एन टी रामाराव ( NTR ) के साथ भी उन्होंने  2 फिल्मे की थी जो  आगे चलकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। 
  13. उनकी फिल्मो के शीर्षक नायिका प्रधान हुआ करते थे जो बॉक्स ऑफिस पर उनकी पकड़ को दर्शाता है। 
फिल्मो से मुख्यमंत्री तक का सफर करने वाली जयललिता इकलौती नायिका है।


No comments:

Post a Comment

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...