Sunday, August 10, 2014

Indian Actors in Hollywood

पिछले बरस(2013 ) एक सुन्दर सी प्रेम कहानी आई थी '' लंचबॉक्स '' . इसकी साधारण शक्ल सूरत की नायिका इला (निमरत कौर ) अपने पति की बेरुखी की शिकार है। पति को प्रभावित करने के लिए वह स्वादिष्ट भोजन बना कर भेजती है , गोयाकि दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है।   मुंबई जैसे शहर में कामकाजी लोगो तक टिफिन पहुचाना एक बड़ा व्यवसाय है। और उसका टिफिन पति को न पहुँच कर ''साजन '' (इरफ़ान खान ) को पहुँच जाता है। इसके बाद एक सिलसिला शुरू होता है इला और साजन के बीच लंचबॉक्स में रखकर पत्र भेजने  का। पूरी फिल्म मानो कविता कहती प्रतीत होती है।  एक रूहानी कविता।
                 निमरत कौर कई बरसों से मॉडलिंग कर रही है और हाल ही में '' कैडबरी सिल्क '' के लिए उनका किया गया एड काफी चर्चित रहा था। यही निमरत  कौर अब मशहूर अमेरिकन टीवी धारावाहिक '' Homeland '' के लिये चुन ली गई है। इस प्रसिद्द धारावाहिक में उनका किरदार पाकिस्तानी 'आई एस आई ' एजेंट का है। ( इस धारावहिक के चौथे सीजन की शूटिंग इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के कैप टाउन में चल रही है )
                             निमरत की तरह और भी भारतीय एक्टर हॉलीवुड की पसंद बनते जा रहे है .निश्चित  रूप से हॉलीवुड के इस ताजा रुझान के पीछे भारतीय  दर्शक बाजार की विशालता से इंकार नहीं किया जा सकता। ''क्वीन'' में इटालियन एक्टर के साथ किये गए चुम्बन दृश्य से प्रभावित होकर इटली के प्रमुख निर्देशक एदारोडो दे अंजलिा ने कंगना रनावत को टॉप स्टार मिस्मिल्लानो गालो के साथ एक फिल्म ऑफर की है।
' बॉबी जासूस ' एक्टर अली फैज़ल को ' फ़ास्ट एंड फुरियस ' (fast and furious) के लिए अनुबंधित किया गया है। कुणाल नेय्यर अमेरिकन सिटकॉम ' द  बिग बैंग थ्योरी ' ( the big bang theory ) में 2007 से काम कर रहे है। चार दोस्त और उनकी आकर्षक पड़ोसन के इर्द गिर्द घूमता यह सीरियल 7 सीजन पूर्ण कर चूका है और कुणाल सभी में मौजूद है।
         
    भारतीय सितारों  की हॉलीवुड में बढ़ती  मांग और पहचान अच्छा संकेत है। बेहतर तो तब होगा जब देसी फिल्म निर्माता नई  कहानियों और गैर  परंपरागत विषयों पर ध्यान देना आरम्भ करेंगे।अन्यथा विदेशी ही हमें बतायेगे की  हमारे यहां किसमे कितना टेलेंट है। 

No comments:

Post a Comment

दिस इस नॉट अ पोलिटिकल पोस्ट

शेयर बाजार की उथल पुथल में सबसे ज्यादा नुकसान अपने  मुकेश सेठ को हुआ है। अरबपतियों की फेहरिस्त में अब वे इक्कीसवे नंबर पर चले गए है। यद्ध...